Monday, January 30, 2017

SANT KABIRDASA " HIRNA SAMAZ BUZ BAN CHARANA "

शब्दरचना 

हिरना समझ बुझ बन चरना ।
एक बन चरना, दुजे बन चरना, तिजे बन नहीं तू चरना ॥ १॥`
तिजे बन पारधी , उनके नज़र नहीं तू परना  || २ ॥
तोहे मार तेरा मांस बिकावे , तेरे खाल का करेंगे बिछोना ॥ ३ ॥
पॉँच हिरना पचीस हिरनी , उनमे एक तू चतुर ना ॥ ४ ॥
कहे कबीरा सुन भई साधो , गुरुके चरण चित धरना ॥५ ॥\

सरगम 
राग : मिश्र बिभास , ताल : केहरवा
दो ऋषभ,  कोमल धैवत , निषाद वर्ज
_   _                            _                   _    
ध  ध   प   ग  ।  ग   ग   रें   सा  ।  सा  रें   म  -  । म  - प -  ।
हि  र   ना  s   ।  हि   र   ना  s    ।  स   म  झ s  ।  बु  झ  s  ।
_   _                _     _          _     _     ^
रें  सा   -    ।   रें  - सा -  ।  सां   सां  ध  प  ।  ग  ग  रे   सा  ।
ब  न   s  च   ।   र  s  ना  s ।  s     s   s    s   ।  हि  र  ना   s   ।। धृ ॥
^   ^                       ^                _     _    _       ^
ध  ध   प  ग  ।  ग   ध  प - ।   प  सा  सा  सा  ।  ध  प  -  प   ।
ए  क  ब  न  ।  च  र   ना  s ।  दु   जे  ब    न  ।   च  र  s  ना  ।
_     _    _   _      _    ^    _         _    _   _       ^    ^
सा  सा  सा  सा । सा  ध   रै  -  ।  ग  - रें  सा  ।  ध  ध  प  ग  ।
ति  जे   ब   न  ।  ना  ही  तू  s ।  च   s  र  ना । हि   र  ना s   ॥ १॥
^   ^                     ^                   _       _        ^
ध  ध   प  ग  ।  ग   ध  प - ।   प  सा  -  सा  ।  ध  प  -  प   ।
ति जे  ब  न  ।  पा   र  धी s ।  उ  न   s  के   ।  न  ज  s  र   ।
_   _        _     _   _               _     ^                   ^    
ग   ग  -   ग  ।  रे  सा  -   -  ।  सा  ध  प  प  । ग  ध  -  प   ।
न   ही  s  प  ।  र  ना  s   s   ।  हि   र  ना s   । हि   र  ना s  ॥ २ ॥
^   ^                      ^                ^                                ^
ध  ध   प  ग  ।  ग   ध  प प  ।   ध   -    प   प  ।   ग  प  ध  प   ।
तो  हे   मा र  । ते   रा  मां स ।  बि  s   का   वे  ।  s   s    s    s   ।
^   _     _          _    _                ^    ^   ^                ^
ध  सा   सा  -  ।  रे   सा   -  -  ।   ध   ध  ध  -  ।  ग   ध   -  प  ।
ते   रे   खा  s   ।  ल  का  s   s  ।   क   रें   गे  s ।  बी  छौ s   ना  ।
_    ^                   ^    
सा  ध  प  प  । ग  ध  -  प   ।
हि   र  ना s   । हि   र  ना s  ॥ ३ ॥
^       ^                 ^                   ^                           ^
ध   -  ध   -   ।  ग   ध  प  -     ।  ध   प   ग  -  ।  ग   ध   -  प   ।
पा  s   च   s  ।  हि   र   ना   s ।  प  चि  स  s    । हि   र  s   नी  ।
^    _      _        _   _     _                   ^          ^     _    ^    
ध   सा   सा  - ।  रे   रे   सा  -  ।  प  ग  ध  प  । ध   सा   ध  प  ।
उ   न    में   s ।  ए   के   तू   s  ।  च  तु  र  न  ।  s   s    s    s   ।
     ^    
ग   ध   प   प  ।  ग  रे   सा  -  ।
हि   र   ना  s  । हि   र   ना  s  ॥ ४ ॥
_     ^                      ^               _     _    _  _      _        ^
सा   ध   ग   -  ।  ग   ध  प  - ।   सा   सा   रे  रे  ।  सा  -  ध  प  ।
के   हे   s    s   ।  क  बी  रा  s ।   सु    नो  भ  ई  । सा  s  धो   s  ।
^     _    _    _       _  _   _  _        ^
ध   सा   सा  सा  ।  रे सा  रे  सा  ।  ध  - प   प  ।  ग   -  रे  सा  ।
गु   रु      के च  ।  र ण  चि  त   ।   ध  s  र   ना ।  s   s  s   s
ग   ध   प   प  ।  ग  रे   सा  -  ।
हि   र   ना  s  । हि   र   ना  s  ॥ ५  ॥

भावार्थ 


ज्यादा तर संत काबोरदासजी रामभक्त रूपसे जाने जाते है । इनकी कुछ रचनाये नीतिशास्त्र पर भी पायी जाती है.। इन्हें पाखंड जराभी पसंद नहीं था । इनकी दोपाईया तथा चौपाइयां इस बातकी गवाही देती है । इनकी रचनाओंका और एक लुभावना अविष्कार निर्गुणी भजनोमे पाया जाता है । निर्गुणी रचनामे किसी एक भगवानकी स्तुति या प्रार्थना नहीं होती.। सब भगवन सगुणरूपसे दिखाई देते है और निर्गुण में तो गुणकी समाप्ति निर्देशित है । इसलिये ये विषय निर्गुणी भजन में  त्याज्य है । प्राकृतिक नियम, जीव जगत तथा ईश्वर का परस्पर अवलम्बन , परब्रह्म  का निर्देश आदि विषय निर्गुणी भजनमें प्रतिपाद्य होते है । प्रस्तुत रचना इस प्रकारकी निर्गुण रचना है ।  

इसमें " जीव  " के लिये " हिरन "  तथा "जगत " के लिये  "बन" की उपमा दी गयी है । दोनों उपमेय तथा उपमान के परे नित्य सत्य का निर्देश करते हुए इस बातको समझने के लिये गुरु की आवश्यकता कही गयी है । हिरनको समज़बुज़के  बन चरने के लिये कहा गया है । चरना का मतलब सिर्फ घास चरना नहीं तो जीवनका उपभोग लेना अभिप्रेत है जो हर जीव यथा शक्ति करते रहता है । 

इन्सानकी जिंदगी चार अवस्थासे गुजरती है । प्रथम बाल अवस्था   बादमे युवा अवस्था , तीसरे स्थान पर  वृद्ध अवस्था  और अंतिम मृत अवस्था मानीजाती है ।  चारोही अवस्था पुनरावर्ती मानी जाती है. । बचपन और जवानीमे हर इंसान अपनी निज प्रेरणाके अनुसार जिन्दगी बिताता है । जो प्रिय हो उसे पाना और रखना चाहता है और जो नापसंद हो उसे छोड़ना चाहता है ।  ये चाहना या न चाहना पुरब जन्मके संस्कारका फल स्वरूप है । अपनी अहंकार में फसा हुआ इंसान ज्यादा करके पहली दो अवस्थामे अपनी नैसर्गिक प्रेरणाके बारेमे कुछ सोचे ना तो भले न सोचे लेकिन जब तीजा बन याने  तीसरी वृद्धावस्था आने पर सोचने पर मजबूर हो जाता है ।  तीजे बन में न चरने के लिये कहा है ।  जीना किसे छुटा  है ?  यहाँ "समज़बुज़" की बात दिखने लगती है । जियो लेकिन आसक्ति छोड़के । ये " समज़बुज़" का जीना है । प्रेयस छोड़के श्रेयस स्वीकारना यही बात न चरने के बराबर है । 

तीजा  बन याने बुढ़ापे में इंसान मृत्युकी मृयुकि आशंकासे भयभीत  हो जाता है ।  शास्रोँके अनुसार मृत्युकी देवता यमराज मानी गयी है  । ये यमराज अपना काम अपने यमदूतोंसे करवाते है । यमदूत अपनी फाँसमे बाँधके  इंसानको खींचके मृत्यु के तरफ ले जाते है ।  यमदूतोंको इस चरणमे " पारधी"  ऐसी उपमा दी गयी है । चेतावनी दी गयी है इनकी नजरसे बचना ।  

ये पारधी तुम्हें मारकाट तेरा  मांस बेचेंगे तथा तुम्हारी खालका इस्तेमाल बिछाने जैसा करेंगे ऐसा डरावना चित्र दिखाया है।  अभी तक जो खानेवाला था वो अब खाद्य बनेगा । इसमें इसी जगतसे पायी सभी संपत्ति समाविष्ट करे तो चित्र साफ नज़र आता है । लोग मरे हुए इंसान के \प्रति दुःख कम करते है । उसकी जाय्दादके बटवारेमे ज्यादा रूचि रखते है । यु तो ये काम परिवार के सदस्य करते है जो जगत का सबसे नजदीकी हिस्सा होता है. । 
इतनी चेतावनी देनेका बाद कबीरजी कुछ दिलासा देनेका काम करते है । हिरन यानि जीव को " चतुर  " सम्बोधित करते है ।  इस चरणमे पाच औए पचीस संख्या का संकेत मुलतत्वोंसे है । जो जीव तथा जगत दोनोमे एक जैसे समाये है । इसलिये  जो खून एक इंसान को लाल दिखता है वो दुसरेकोभी "लाल " ही दिखता है । इन मूल तत्त्वके परे  एक नित्य और शाश्वत तत्त्व है जो कोई चतुर हि समझ सकता है । ऐसा तू हि  एक चतुर है ऐसा कहकर उत्तेजन दिया गया है  । 

आखिरमें ये सब "गुरु " के माध्यमसे ही शक्य है इसलये  अपना चित्त गुरुके चरण में धरो ऐसा उपदेश किया है। कबीरजी की नाम मुद्राका एक अविभाज्य भाग है " सुन भई साधो " । सबको नहीं पुकारा गया है सिर्फ भाई और साधु लोगोंका समावेश हुआ है इसपर ध्यान दिया जाये । तथा ये गुरु कोई एक व्यक्ति या संस्था नहीं तो अपनहि निजस्वरूप अपनेको हि दिखाने हेतु  सामने आया हुआ एक निमित्त है । इस सम्भावना पर  चिंतन करे तो सत्य दर्शन संभव है ऐसा बताते हुए भजनकी समाप्ति की है । 






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